engvsnz

अब सदस्यता लेंसिर्फ 99¢ आपके पहले महीने के लिए
अब सदस्यता लेंसिर्फ 99¢ आपके पहले महीने के लिए

विज्ञापन

विज्ञापन

कैथी फिडलर सेवानिवृत्त होंगे, जो कि हजारों ग्रैंड फोर्क्स छात्रों को संगीत सिखाने की 47 साल की विरासत छोड़ रहे हैं

संगीत के प्रति प्रेम को प्रेरित करते हुए, प्रशंसित शिक्षक को 'दृढ़, निष्पक्ष और मज़ेदार' होने के लिए जाना जाता है।

कैथी फिडलर के पास ग्रैंड फोर्क्स के केली एलीमेंट्री स्कूल में 47 साल तक संगीत पढ़ाने के बाद मुस्कुराने के लिए बहुत कुछ है।
एरिक हाइल्डन/ग्रैंड फोर्क्स हेराल्ड
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

ग्रैंड फोर्क्स - हाल ही में एक कक्षा के अंत में, जब उसकी दूसरी कक्षा के छात्रों ने "ओवर द रेनबो" गाया, कैथी फिडलर ने कहा कि 8 वर्षीय जॉय मैकफर्लेन ने यह घोषणा करते हुए कमरे से बाहर निकल गए, "वह। था। द. श्रेष्ठ। गाना। कभी!"

"उन्होंने कहा कि गाना सुनना मजेदार था, लेकिन इसे गाना बहुत बेहतर है," उसने याद किया।

अपने छात्रों के चेहरों को रोशन करने वाली खुशी को देखकर, जब वे गाना सीखते हैं, एक वाद्य बजाते हैं और संगीत से प्यार करते हैं, उन्होंने लगभग पांच दशकों में एक संतोषजनक करियर बनाया है।

फिडलर इस वसंत में सेवानिवृत्त हो रहे हैं, केली एलीमेंट्री स्कूल में संगीत सिखाने के 47 साल पूरे कर रहे हैं।

"मुझे पता है कि बच्चे गाना पसंद करते हैं, और मुझे उन्हें गाना पसंद है," उसने कहा।

विज्ञापन

वह उनसे बहुत उम्मीद करती हैं।

अपने पूरे करियर के दौरान, स्कूल के पहले दिन, फिडलर ने हमेशा अपने छात्रों से "ट्रिपल-ए छात्र" बनने का आग्रह किया, उसने कहा। उसने उनसे कहा कि उन्हें "अपने शिक्षाविदों को पहले रखना होगा, लेकिन उनके कलात्मक और एथलेटिक्स को संतुलित करना होगा ताकि वे अपने शरीर, दिमाग और आत्मा को प्रशिक्षित कर सकें।"

जैसे ही वह अपने जीवन के इस अध्याय को बंद करती है, वह सबसे ज्यादा क्या याद करेगी, उसने बिना किसी हिचकिचाहट के कहा, "ओह, बच्चों। बच्चे, दूर तक। उन्होंने मुझे जवान रखा है।

"वे प्रेरक हैं - उनकी ऊर्जा, सुनने की उनकी इच्छा, मेरे साथ संगीत बनाने की उनकी इच्छा - वे ऐसा नहीं कर रहे हैंके लिये मुझे। हम एक टीम हैं, हम काम करते हैंसाथ में- और यह बहुत मजेदार रहा है।"

अपने छात्रों को बढ़ते हुए देखना मजेदार रहा, उसने कहा, "और उन्हें खुद पर विश्वास करते हुए देखना।"

"मुझे लगता है कि मुझे संगीत कार्यक्रमों से भी ज्यादा जो पसंद है, वह है छात्रों के साथ दिन-प्रतिदिन संगीत बनाना और यह जानना कि मैं उनके दिल को छूने के लिए उनके साथ कुछ जानकारी साझा कर सकती हूं," उसने कहा। "मुझे मजा आता हैप्रक्रियाजितना उत्पाद - यह उस उत्पाद में सीखने और बढ़ने की प्रक्रिया है।"

प्रारंभिक प्रभाव

फिडलर, जो एडिनबर्ग, एनडी में पले-बढ़े और 1970 में हाई स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, ने शिक्षण पेशे में अपनी माँ और दादी का अनुसरण किया। उन्होंने मूरहेड के कॉनकॉर्डिया कॉलेज में पढ़ाई की, जहां उन्होंने दो स्नातक की डिग्री हासिल की - संगीत शिक्षा, के -12, और प्रारंभिक शिक्षा।

समय के साथ, उसने पाया है कि छात्र "अधिक विश्व-वार हो रहे हैं, क्योंकि उनके पास जो अवसर हैं," उसने कहा। "बच्चों में जिज्ञासा होती है, उनमें अपना सर्वश्रेष्ठ करने की इच्छा होती है, और मैं हमेशा उनमें इसे बाहर लाने की कोशिश करता हूं।"

विज्ञापन

क्योंकि प्रौद्योगिकी सूचना तक त्वरित पहुँच प्रदान करती है, “वे जानते हैं कि हर समय क्या हो रहा है। एक अलग मानसिकता है ”दशकों पहले की तुलना में, उसने कहा।

"मुझे लगता है कि यह सुनिश्चित करने के लिए मुझ पर अधिक निर्भर है कि मैं उन्हें और अधिक पृष्ठभूमि दे सकूं ... ऐतिहासिक परिस्थितियां जिनसे गीत विकसित हुए - और मुझे लगता है कि वे हमेशा इसके लिए भूखे हैं।"

उन्होंने कहा कि उन्होंने नागरिक अधिकार आंदोलन और देशभक्ति संगीत को प्रेरित करने वाले गाने सिखाए। "मैं उन गीतों और स्वतंत्रता के बारे में भावुक हूं।"

"कई माता-पिता एक संगीत कार्यक्रम के बाद कहेंगे, 'ओह, आपको जो कहना है उसे सुनना हमेशा बहुत मजेदार होता है,' और मुझे लगता है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत से माता-पिता मेरे पूर्व छात्र हैं। मेरे पास बहुत सारे माता-पिता हैं जो मेरे छात्र हुआ करते थे - और यह कितना मजेदार है।"

उसने छात्रों पर जोर दिया है कि "आपको करना होगा"आपका श्रेष्ठ; आपको होना जरूरी नहीं है सबसे अच्छा," उसने कहा, और "अपने आप में यह जानने के लिए एक विश्वास को बढ़ावा दिया कि वे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकते हैं। और अगर वे इससे संतुष्ट नहीं हैं, तो थोड़ा और मेहनत करें। हम इसे बेहतर बनाने जा रहे हैं, और हमेशा उन्हें प्रोत्साहित करते रहेंगे।

“लेकिन मैं बार को ऊंचा करने में विश्वास करता हूं, चाहे वह प्रदर्शन हो या कक्षा में एक दिन या हम जो कुछ भी कर रहे हों। हम मजे करना चाहते हैं।"

उसकी बड़ी कक्षा की एक दीवार पर फिडलर के लिए एक बड़ा लकड़ी का "एफ" लटका हुआ है - जिसे उसके एक पूर्व छात्र ने बनाया था। यह छात्रों को याद दिलाता है कि वह "दृढ़, निष्पक्ष और मज़ेदार" है, उसने कहा।

Fiedler का लक्ष्य जीवन के लिए संगीत में छात्रों की रुचि का पोषण करना है।

विज्ञापन

"जब आप इसके बारे में सोचते हैं, तो हर छात्र एक सुपर-स्टार या कलाकार नहीं बनने जा रहा है, लेकिन वे हमेशा अपने बच्चे के संगीत कार्यक्रम में जाएंगे या संगीत सुनेंगे जो उन्हें एक कारण से पसंद है," उसने कहा। "मैं चाहता हूं कि वे बुद्धिमान उपभोक्ता बनें।"

सहकर्मियों से प्रशंसा

शेरवुड के बेटे, ब्रैड शेरवुड ने कहा कि फिडलर को केन शेरवुड ने ग्रैंड फोर्क्स पब्लिक स्कूलों के लिए पहले पूर्णकालिक संगीत विशेषज्ञ के रूप में नियुक्त किया था - और राज्य में पहला।

मूरहेड के कॉनकॉर्डिया कॉलेज से स्नातक होने के बाद केली एलीमेंट्री में उनकी पहली व्यावसायिक शिक्षण स्थिति थी।

केन शेरवुड, जो रेड रिवर हाई स्कूल में पहले गाना बजानेवालों के निदेशक थे, जहाँ उन्होंने 25 वर्षों तक पढ़ाया, ने कहा, "वह इतनी सफल थीं, एक वर्ष के बाद, ग्रैंड फोर्क्स में हर स्कूल एक पूर्णकालिक संगीत विशेषज्ञ चाहता था।"

ब्रैड शेरवुड, जिन्होंने दशकों तक रेड रिवर हाई स्कूल में कोरल संगीत पढ़ाया और स्कूल जिले के लिए संगीत शिक्षा का समन्वय किया, फिडलर के लिए भी बहुत सम्मान है।

"कैथी एक अविश्वसनीय शिक्षक है। उसकी ऊर्जा, सकारात्मक दृष्टिकोण और संगीतज्ञता मैंने अब तक देखी सबसे अच्छी चीजों में से एक है।" “उन्होंने हजारों और हजारों बच्चों को संगीत का उपहार दिया है। उन्होंने अपने करियर में सैकड़ों छात्र शिक्षकों को प्रशिक्षित किया है। वह लाखों में एक है।"

जिले के समर परफॉर्मिंग आर्ट्स कार्यक्रम के सेवानिवृत्त निदेशक डीन ऑप ने प्रत्येक छात्र को विशेष महसूस कराने के लिए फिडलर की क्षमता की प्रशंसा की।

"वह सभी को शामिल करने के बारे में थी, और सुनिश्चित किया कि हर कोई एक स्टार था" एसपीए नाट्य प्रस्तुतियों में, "ओप ने कहा। "शुरुआत में, एसपीए में, उसने एक ऑल-गर्ल्स रिव्यू लिया और उसने सुनिश्चित किया कि हर एक स्टार हो। और वह एसपीए का दर्शन था - हर कोई एक स्टार हो सकता है और सभी को शामिल कर सकता है - और कैथी उस कारण का हिस्सा है।

"मेरे लिए, एक प्रारंभिक शिक्षक के रूप में, जिसने मुझे प्रभावित किया, उसका दर्शन मुझ पर छा गया," उन्होंने कहा। "मुझे पता है कि वह इतने लंबे समय तक चली, क्योंकि उसने सभी को विशेष महसूस कराया - और निश्चित रूप से यह एक अच्छा एहसास है, एक शिक्षक के रूप में, जब आप विशेष लोगों, विशेष छात्रों से घिरे होते हैं।"

छात्रों को बढ़ते हुए देखना

एक शिक्षक के लिए लगभग पांच दशकों तक एक स्कूल में रहना असामान्य है।

पीछे मुड़कर देखते हुए, फिडलर ने कहा, केली में एक वर्ष के बाद, उसे श्रोएडर मिडिल स्कूल में एक पद की पेशकश की गई, जिसे उसने अस्वीकार कर दिया। "मैंने कहा, 'ओह, नहीं, मैंने यह सारा समय यहां निवेश किया है।' और मुझे बहुत खुशी है कि मैंने ऐसा नहीं किया (वह कदम उठाया)।

उसने कहा, "छोटे बच्चों को जब से वे छोटे होते हैं" और उन्हें बढ़ते हुए देखकर मजा आया है, उसने कहा। "मैं जो करता हूं उसे करने का यह एक लाभ है, कि आप उन्हें परिपक्व देखते हैं और आप परिपक्वता को महसूस करने के लिए उपयुक्त, मजेदार तरीकों का उपयोग करने में उनकी सहायता करते हैं।"

Fiedler ने 90 के दशक तक K-6 ग्रेड पढ़ाया, जब ग्रेड 6-8 मिडिल स्कूलों में स्थानांतरित हो गए।

यह तस्वीर तब ली गई थी जब कैथी फिडलर ने ग्रैंड फोर्क्स के केली एलीमेंट्री स्कूल में संगीत सिखाने के 35 साल पूरे कर लिए थे। हेराल्ड फोटो जैकी लोरेंत्ज़

उन्होंने कहा कि बच्चों को "कठिन बच्चे" के लिए भी अभिव्यक्ति के साधन के रूप में संगीत की आवश्यकता होती है। यह छात्रों को आंसू ला सकता है। वह सिखाती है कि "भावनाओं का होना ठीक है। संगीत को अपनी आत्मा को छूने देना ठीक है। ... अगर हम संगीत में भावनाओं के साथ नहीं आते हैं, तो हम सिर्फ नोट्स बना रहे हैं।"

उन्हें उम्मीद है कि छात्र केली को "उनके दिल में एक गीत, संगीत के लिए प्यार, संगीत के लिए एक प्रशंसा" के साथ छोड़ देंगे।

उन्होंने पेशे में प्रवेश करने वाले शिक्षकों को भी प्रभावित किया है।

"मैं उन्हें बताती हूं कि आप कभी भी बहुत पैसा नहीं कमाएंगे, लेकिन आप हमेशा फर्क करेंगे," उसने कहा।

उसके लिए, शिक्षण एक "जुनून" रहा है, उसने कहा। अपने स्कूल के प्रधानाध्यापकों से मिले समर्थन के लिए वह आभारी हैं; वर्तमान प्राचार्य, केली तन्नाहिल, उनके पूर्व छात्रों में से एक हैं।

फिडलर ने पहले सेवानिवृत्त होने पर विचार किया, लेकिन नहीं चाहता था कि उसका अंतिम वर्ष COVID द्वारा कलंकित हो।

"वह सिर्फ एक वास्तविक गिरावट की तरह लग रहा था," उसने कहा। “मैं COVID के साथ रुकना नहीं चाहता था। मैं आभासी सामान का बहुत बड़ा प्रशंसक नहीं हूं। ”

वह चाहती थी कि बच्चे अपनी कक्षा में व्यक्तिगत रूप से "असली संगीत" बनाएं, और संगीत और वाद्ययंत्रों पर अपने हाथों से बिना मास्क के गाएं। "मैं चाहता था कि वे यहां सुंदर संगीत बनाएं।"

इसलिए वह रुकी रही।

"मैं हमेशा के लिए पढ़ाना जारी रख सकता था। मुझे बच्चों से प्यार है, ”उसने कहा। "लेकिन यह समय है।"

और पढ़ें शिक्षा सामग्री
हमारे बंदूक-प्रेमी नागरिकों को चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कि कोई आपकी बंदूक लेने जा रहा है, लेकिन एआर का कोई उद्देश्य नहीं है जितना संभव हो उतने लोगों को मारने के अलावा।

पामेला नुडसन ग्रैंड फोर्क्स हेराल्ड के लिए एक फीचर और कला / मनोरंजन लेखक हैं।

उन्होंने 2011 से हेराल्ड के लिए काम किया है और क्षेत्र और स्वास्थ्य विषयों में नवीनतम प्रदर्शन सहित विभिन्न विषयों को कवर किया है।

पामेला से pknudson@gfherald.com या (701) 780-1107 पर संपर्क किया जा सकता है।
आगे क्या पढ़ें
देश की राजधानी में युद्ध स्मारकों और अन्य ऐतिहासिक स्थलों की यात्रा के लिए सभी खर्च-भुगतान यात्रा के लिए आवेदन करने के लिए पशु चिकित्सकों को प्रोत्साहित किया जाता है।
अभियोग में आरोप लगाया गया है कि तीनों ने मई में एक एफबीआई कर्मचारी को लूटने और अपहरण करने के लिए राइफल का इस्तेमाल किया था।
फोरम कम्युनिकेशंस कंपनी ने हाल ही में ग्राहकों को ईज़ी पे में नामांकन करने के लिए कहा था, और जिन्होंने नामांकित या पहले से ही इस स्वचालित भुगतान विकल्प का उपयोग किया था, उन्हें $ 200 गैस कार्ड जीतने के लिए दर्ज किया गया था। सभी योग्य प्रविष्टियों में से एक भाग्यशाली विजेता को यादृच्छिक रूप से निकाला गया। कौन जीता यह जानने के लिए आगे पढ़ें।
राज्य में दूसरा सबसे बड़ा स्कूल जिला प्रत्येक स्कूल में प्रबंधकों के साथ जिला स्तरीय गतिविधियों के निदेशक के पास जा सकता है