adilrashid

अभी सब्सक्राइब करें और सेव करें99¢/माह 3 महीने के लिए

विज्ञापन

विज्ञापन

मिनेसोटा पहले मंकीपॉक्स मामले की रिपोर्ट करता है

अधिकारियों ने शनिवार को राज्य सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशाला में प्रारंभिक परीक्षण के माध्यम से मामले की पहचान की। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र अंतिम पुष्टि पर काम कर रहा है।

मंकीपॉक्स वायरस
रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र छवि
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

अनुसूचित जनजाति। पॉल - मिनेसोटा स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार, 27 जून को राज्य के पहले संभावित मंकीपॉक्स वायरस संक्रमण की सूचना दी।

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि एक जुड़वां शहर वयस्क, जो यूरोप में यात्रा करते समय वायरस के संपर्क में था, बीमारी के लिए आउट पेशेंट उपचार प्राप्त कर रहा है। एजेंसी किसी और का पता लगाने के लिए संपर्क ट्रेसिंग कर रही है जो उजागर हो सकता है।

मिनेसोटा के स्वास्थ्य आयुक्त जान मैल्कम ने कहा कि उन्हें विश्वास नहीं है कि मिनेसोटा में कोई "उच्च जोखिम" संपर्क था, लेकिन भविष्य में और मामले देखने की उम्मीद है। जनता के लिए कम जोखिम के बावजूद, उसने किसी को भी नए दाने या बुखार जैसे अन्य लक्षणों के साथ अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता तक पहुंचने का आग्रह किया।

मैल्कम ने कहा, "मिनेसोटा प्रदाताओं को मंकीपॉक्स के लक्षणों को देखने और नैदानिक ​​​​मानदंड मौजूद होने पर परीक्षण करने के लिए सूचित किया गया है।" "यदि आप लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो कृपया दूसरों से दूर रहें। हमारे सार्वजनिक स्वास्थ्य कर्मचारी स्थानीय भागीदारों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जिनके करीबी संपर्क हैं उन्हें सूचित किया जाए और सूचित किया जाए कि क्या करना है और उन लोगों को टीका और परीक्षण की पेशकश करने के लिए संसाधन प्रदान करना है। समुदाय में सबसे अधिक जोखिम हो सकता है और सकारात्मक परीक्षण करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए उपचार।"

अधिकारियों ने शनिवार, 25 जून को राज्य की सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशाला में प्रारंभिक परीक्षण के माध्यम से पहले मिनेसोटा मामले की पहचान की। अटलांटा में रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र अंतिम पुष्टि पर काम कर रहा था, स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को कहा।

विज्ञापन

अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस वसंत ऋतु में कई यूरोपीय देशों में इस बीमारी की पहचान के बाद मंकीपॉक्स के बारे में चिंता जताई, जहां यह आमतौर पर नहीं पाया जाता है। मई में मैसाचुसेट्स में पहले अमेरिकी मामले की पुष्टि के बाद 24 जून तक, सीडीसी ने 26 राज्यों में मंकीपॉक्स के 201 मामले दर्ज किए हैं। 2022 में ऐसे दर्जनों देशों में 4,000 से अधिक मामले सामने आए हैं जहां यह आमतौर पर पश्चिमी और मध्य अफ्रीका में पाया जाता है।

प्रकोप के जवाब में, सीडीसी ने यात्रियों के लिए अलर्ट जारी किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि अमेरिका और यूरोप में अधिकांश मौजूदा मामले अफ्रीकी देशों की यात्रा से जुड़े नहीं हैं, जो कि असामान्य है। जबकि प्रकोप वारंट ध्यान देता है, यह एक स्वास्थ्य आपातकाल नहीं है जिसे समूह ने जून के अंत में कहा था।

एक मंकीपॉक्स संक्रमण के लक्षणों में शामिल हैं: बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, सूजी हुई लिम्फ नोड्स और दाने जो फुंसी या फफोले की तरह दिख सकते हैं। कुछ ने केवल एक दाने की सूचना दी है, जो कभी-कभी मुंह में या जननांगों पर दिखाई दे सकता है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, रोग को फैलने के लिए निकट और लंबे समय तक संपर्क की आवश्यकता होती है, और यौन संपर्क सहित त्वचा से त्वचा का निरंतर संपर्क एक जोखिम कारक है। किसी बीमार व्यक्ति की त्वचा के घावों के संपर्क में आने वाले कपड़ों, बिस्तरों, फर्नीचर या अन्य वस्तुओं के संपर्क में आने से भी संक्रमण हो सकता है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, एक संक्रमण आमतौर पर दो से चार सप्ताह के भीतर इलाज के बिना हल हो जाता है, हालांकि यह कभी-कभी घावों, निमोनिया और दुर्लभ मामलों में घातक हो सकता है।

चिकनपॉक्स के विपरीत, जो एक हर्पीसवायरस है, डब्ल्यूएचओ के अनुसार, मंकीपॉक्स एक ऑर्थोपॉक्सवायरस है जो अब समाप्त हो चुके चेचक से संबंधित है। पहला मानव संक्रमण 1970 में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में दर्ज किया गया था। 1970 के दशक के अंत में इसके उन्मूलन के बाद देशों द्वारा चेचक के लिए नियमित टीकाकरण बंद करने के बाद पश्चिमी और मध्य अफ्रीका में मंकीपॉक्स अधिक आम हो गया। चेचक का टीका मंकीपॉक्स से सुरक्षा प्रदान करता है।

मंकीपॉक्स के लिए टीके और एंटीवायरल दवाएं उपलब्ध हैं, लेकिन सीडीसी वर्तमान में व्यापक उपयोग की सिफारिश नहीं करता है और कहता है कि स्वास्थ्य पेशेवरों को मामला-दर-मामला आधार पर टीकाकरण से संपर्क करना चाहिए।

यूरोप और अमेरिका में कई मंकीपॉक्स के मामले समलैंगिक और उभयलिंगी पुरुषों में रहे हैं, मैल्कम ने संवाददाताओं के साथ एक ब्रीफिंग कॉल में कहा, हालांकि उन्होंने कहा कि वायरस केवल उन पुरुषों को प्रभावित नहीं करता है जो अन्य पुरुषों के साथ यौन संबंध रखते हैं।

"मंकीपॉक्स जाति के आधार पर भेदभाव नहीं करता है। लिंग, यौन अभिविन्यास, आप कहाँ से आते हैं या कुछ और," उसने कहा। "हम पूर्वाग्रह या कलंक के आधार पर दूसरों के प्रति सभी प्रकार के भेदभाव, हिंसा और नुकसान की निंदा करते हैं।"

विज्ञापन

एलेक्स डेरोसियर से अधिक:
अदालत द्वारा शासित पीड़ितों के रिकॉर्ड राज्य के कानून के तहत संरक्षित हैं, यहां तक ​​​​कि आपराधिक मामलों में भी जहां एक न्यायाधीश यह निर्धारित करने के लिए निजी तौर पर रिकॉर्ड की समीक्षा कर सकता है कि क्या वे किसी मामले के लिए प्रासंगिक हैं।
मिनेसोटा स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि राज्य में दो प्रकार अधिक प्रभावी हो गए हैं, हालांकि वेरिएंट बढ़े हैं, मिनेसोटा में COVID-19 मामलों की संख्या मई के मध्य से नीचे की ओर बढ़ती रही है। हालाँकि, वे संख्याएँ धोखा देने वाली हो सकती हैं।
एक रैमसे काउंटी के न्यायाधीश ने फैसला सुनाया कि मिनेसोटा के कई गर्भपात नियम राज्य के संविधान का उल्लंघन करते हैं, जिसमें 24 घंटे की प्रतीक्षा अवधि और एक आवश्यकता नाबालिग गर्भपात होने से पहले माता-पिता दोनों को सूचित करती है।
कुछ ने अर्ध-वैधीकरण को मनोरंजक पॉट का एक विशिष्ट मिनेसोटा संस्करण कहा है, इसे "3.2 कैनबिस" करार दिया है।

फोरम न्यूज सर्विस के लिए एलेक्स डेरोसियर मिनेसोटा ब्रेकिंग न्यूज और राज्य सरकार को कवर करता है।
आगे क्या पढ़ें
65 वर्षीय जॉनसन दुलुथ में रहने वाले चिप्पेवा के बोइस फोर्ट बैंड के सदस्य हैं। वह पिछले महीने मिनेसोटा विश्वविद्यालय के अमेरिकी भारतीय जनजातीय राष्ट्र संबंधों के पहले वरिष्ठ निदेशक के रूप में सेवानिवृत्त हुए।
चिड़ियाघर जनता के लिए खुला रहता है, और घटना की जांच की जा रही है।
पुलिस की घटनाओं के एक खाते के अनुसार, गतिरोध बुधवार रात करीब 9:30 बजे शुरू हुआ, जब 21 वीं एवेन्यू साउथ के 900 ब्लॉक पर एक अपार्टमेंट बिल्डिंग के अंदर गोलीबारी की एक रिपोर्ट के बाद गतिरोध शुरू हुआ, सीडर एवेन्यू के पूर्व में एक युगल ब्लॉक और दक्षिण के ठीक दक्षिण में अंतरराज्यीय 94.
यूनिवर्सिटी ऑफ मिनेसोटा बोर्ड ऑफ रीजेंट्स ने अनुचितता के आरोपों के बावजूद, या कम से कम इसकी उपस्थिति के बावजूद 9-2 से मतदान किया।