ecst10

अभी सब्सक्राइब करें और सेव करें99¢/माह 3 महीने के लिए

विज्ञापन

विज्ञापन

शीर्षक IX के पचास साल बाद, महिला खेलों की दुनिया बदल गई है

नेशनल सेंटर फॉर एजुकेशन स्टैटिस्टिक्स के अनुसार, लड़कियों की हाई स्कूल खेल भागीदारी में 1,000% से अधिक की वृद्धि हुई है। कॉलेजिएट खेल भागीदारी 500% से अधिक उछल गई।

30 मई, 2019 को स्वीडन के स्टॉकहोल्ड ओलंपिक स्टेडियम में IAAF डायमंड लीग मीट में महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ के दौरान केंद्र हैरिसन एक बाधा को दूर करता है।
फ्रेड्रिक सैंडबर्ग/टीटी न्यूज एजेंसी/रॉयटर्स
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

लैंडमार्क यूएस टाइटल IX कानून के पारित होने के बाद से आधी सदी, ओलंपियन और ट्रेलब्लेज़र का कहना है कि कानून ने महिलाओं के लिए वैश्विक खेल को गहराई से बदल दिया।

23 जून, 1972 को पारित कानून के लिए अमेरिकी शिक्षा कार्यक्रमों की आवश्यकता है जो सभी खेलों सहित - भागीदारी के लिए समान अवसर प्रदान करने के लिए संघीय वित्त पोषण प्राप्त करते हैं।

लैंगिक समानता पर अधिक
आपके जीवन में किसी ने अपनी कामुकता और पहचान के साथ संघर्ष किया है। और कतारबद्ध युवाओं के लिए यह खतरनाक है कि वे सत्ता में बैठे लोगों को क्षतिग्रस्त या खतरे के रूप में देखें।
8 नवंबर के मध्यावधि चुनावों में डेमोक्रेट्स के लिए यह एक संभावित उज्ज्वल स्थान है, जब रिपब्लिकन कांग्रेस में कम से कम एक चैंबर के बहुमत को जीतने के पक्षधर हैं।
गर्भपात प्रतिबंध जो प्रभावी होगा, प्रदाताओं, जैसे डॉक्टर, या फार्मासिस्ट जो गर्भपात-प्रेरक गोलियां प्रदान करते हैं, पर मुकदमा चलाएंगे।
मसौदे का कानूनी तर्क, अगर अदालत द्वारा अपनाया जाता है, जब वह जून के अंत तक अपना अंतिम निर्णय जारी करता है, तो अन्य अधिकारों को खतरा हो सकता है जो अमेरिकी अपने निजी जीवन में प्रदान करते हैं।
"असली बिंदु यह है कि बाजार में इन खामियों की हमारी जीडीपी वृद्धि के संदर्भ में वास्तविक आर्थिक लागत है।"
यूटा और इंडियाना में रिपब्लिकन गवर्नरों ने इस हफ्ते ट्रांसजेंडर एथलीटों को लड़कियों के खेल में प्रतिस्पर्धा करने से प्रतिबंधित करने वाले कानून को खारिज कर दिया, देश भर में इसी तरह के रिपब्लिकन प्रायोजित कानून के बढ़ते ज्वार के खिलाफ वापस धक्का दिया।
कॉलम से: आज, 15 मार्च, समान वेतन दिवस 2022 है, "वह तिथि (जब) ​​एक महिला जो पूरे वर्ष पूरे समय काम करती है, उसे उसी राशि का भुगतान करने के लिए काम करना पड़ता है जो एक पुरुष ने पिछले वर्ष किया था।"
मुझे यह निराशाजनक लगता है कि यूएनडी के अध्यक्ष एंड्रयू आर्माकोस्ट को लिंग समावेश नीति को खत्म करने के लिए धमकाया गया था।
2018 में प्रकाशित एक राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण के हालिया शोध में ट्रांसजेंडर और लिंग गैर-अनुरूपता (इसके द्वारा TGNC) व्यक्तियों को उनके सिजेंडर समकक्षों की तुलना में उच्च दर पर सामाजिक बहिष्कार, भेदभाव, पारिवारिक अस्वीकृति, गरीबी, बेघर और हिंसा का अनुभव हो सकता है।

नेशनल सेंटर फॉर एजुकेशन स्टैटिस्टिक्स के अनुसार, लड़कियों की हाई स्कूल खेल भागीदारी में 1,000% से अधिक की वृद्धि हुई है। महिला खेल फाउंडेशन (WSF) के अनुसार, कॉलेजिएट खेल भागीदारी में 500% से अधिक की वृद्धि हुई है।

इसके बाद महिलाओं की ओलंपिक भागीदारी में एक विस्फोट हुआ।

यूएस ओलंपिक और पैरालंपिक कमेटी (यूएसओपीसी) की मुख्य कार्यकारी सारा हिर्शलैंड ने रॉयटर्स को बताया, "टीम यूएसए पर टाइटल IX का प्रभाव गहरा है।"

विज्ञापन

टीम यूएसए के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक रोस्टर में महिला भागीदारी ने शीर्षक IX के बाद से 310% की छलांग लगाई, जबकि उनके शीतकालीन खेलों के रोस्टर में 300% की वृद्धि देखी गई।

हिर्शलैंड ने कहा, "हमने अपने ओलंपिक प्रतिनिधिमंडलों के बड़े प्रतिशत और टीम की समग्र पदक सफलता का प्रतिनिधित्व करने वाली अमेरिकी महिलाओं के समय के साथ एक उल्लेखनीय प्रगति देखी है।" "यह टीम यूएसए के लिए बहुत अच्छा है, और व्यापक रूप से महिलाओं के खेल के लिए बहुत अच्छा है।"

यूएसओपीसी के अनुसार, ग्रीष्मकालीन खेलों में महिला आयोजनों की संख्या 1972 में 43 से दोगुनी होकर 1992 में 86 हो गई, जबकि शीतकालीन खेलों में इसी समयावधि में 12 आयोजनों से 23 तक की वृद्धि देखी गई।

"इसने न केवल संयुक्त राज्य अमेरिका में बल्कि दुनिया भर में महिलाओं के लिए परिदृश्य बदल दिया, क्योंकि दुनिया देख रही थी कि संयुक्त राज्य अमेरिका क्या कर रहा था," अग्रणी मैराथन धावक कैथरीन स्वित्जर ने न्यूयॉर्क रोड रनर मिनी 10K दौड़ से पहले एक साक्षात्कार में कहा। .

1967 में महिला धावकों पर प्रतिबंध को चुनौती देने और अपने शुरुआती के तहत प्रतिस्पर्धा करने के बाद, स्वित्ज़र एक पंजीकृत प्रतियोगी के रूप में बोस्टन मैराथन दौड़ने वाली पहली महिला थीं। उन्होंने 1984 की शुरुआत से पहले ओलंपिक में एक महिला मैराथन को शामिल करने के लिए भी पैरवी की।

"अब छोटी लड़कियों की एक पीढ़ी थी जो बड़ी हो रही थीं और महसूस कर रही थीं कि वे एक अवसर के हकदार थे और उन्होंने उस अवसर का लाभ उठाया," स्वित्ज़र ने कहा। "तो फिर वे ओलंपिक पर अपनी नजरें जमा सकते थे।"

WSF के अनुसार, टोक्यो 2020 ओलंपिक में महिलाओं की संख्या लगभग आधी थी - 48.7% - रियो ग्रीष्मकालीन खेलों में 45% से वृद्धि। इसने 2024 में समान महिला भागीदारी की "मजबूत संभावना" का अनुमान लगाया।

फिर भी, वास्तव में समान स्तर का खेल मैदान हासिल करने के लिए काम किया जाना बाकी है। प्रगति को असमान रूप से महसूस किया गया है, हाशिए की पृष्ठभूमि के छात्रों को कम लाभ मिल रहा है।

विज्ञापन

पिछले महीने डब्ल्यूएसएफ की एक रिपोर्ट में पाया गया कि मुख्य रूप से गोरे हाई स्कूलों में लड़कियों को आमतौर पर लड़कों की तुलना में 82% एथलेटिक अवसर मिलते हैं। यह उन स्कूलों में 67% तक गिर जाता है जहां रंग के छात्र बहुसंख्यक हैं।

डब्ल्यूएसएफ के सीईओ डेनेट लीटन ने कहा, "हमारे विकलांग एथलीटों की मदद करने और समर्थन करने और अधिक अवसर देने की जरूरत है, जाहिर है, हमारे बीआईपीओसी (काले, स्वदेशी और रंग के लोग) समुदाय को भी।"

इस महीने, WSF ने राष्ट्रीय महिला कानून केंद्र (NWLC) और बिली जीन किंग लीडरशिप इनिशिएटिव के साथ भागीदारी की, ताकि "डिमांड IX," को मजबूत शीर्षक IX सुरक्षा के लिए एक अभियान शुरू किया जा सके।

अमेरिकी महिला वाटर पोलो राष्ट्रीय टीम के सदस्य 27 मई, 2021 को टोक्यो ओलंपिक से पहले कैलिफोर्निया के लॉस एलामिटोस में एक पूल में राष्ट्रीय हंगेरियन टीम के खिलाफ एक हाथापाई खेलती हैं।
ऑड गुएरुक्की/रॉयटर्स

'फ़्लैश प्वाइंट'

कानून मूल रूप से अकादमिक असमानताओं को बराबर करने के उद्देश्य से था।

न्यू यॉर्क हिस्टोरिकल सोसाइटी में महिलाओं के इतिहास संग्रह की क्यूरेटर लौरा मोगुलस्कु ने रॉयटर्स को बताया, "शीर्षक IX शुरू में खेल के बारे में नहीं था, लेकिन खेल वास्तव में एक फ्लैश प्वाइंट बन जाता है।"

इसकी शुरुआत टेनिस सहित महिलाओं के खेल में महत्वपूर्ण आंदोलनों के साथ हुई, जब किंग के नेतृत्व में इसकी नौ शीर्ष महिलाओं ने पुरुष प्रतियोगियों के लिए असमान रूप से आवंटित पुरस्कार राशि को देखकर अपना पेशेवर दौरा शुरू किया।

"लिंगों की लड़ाई' 1973 में है और उसके कुछ ही महीने बाद, (बिली जीन किंग) महिला शैक्षिक इक्विटी अधिनियम के समर्थन में कांग्रेस में गवाही देती है, जो स्कूलों में शीर्षक IX को लागू करने वाले फंड कार्यक्रमों में मदद करता है," कहा हुआ मोगुलस्कु, जिन्होंने "टाइटल IX: एक्टिविज्म ऑन एंड ऑफ द फील्ड" प्रदर्शनी का सह-क्यूरेट किया।

विज्ञापन

किंग ने पूर्व पुरुषों की दुनिया के नंबर 1 बॉबी रिग्स को "द बैटल ऑफ द सेक्सेस" नामक एक बेहद हाई प्रोफाइल प्रदर्शनी मैच में हराया, जिसे व्यापक रूप से महिलाओं के खेल को बढ़ावा देने के रूप में देखा जाता है।

2004 के कांस्य पदक विजेता और पूर्व अमेरिकी महिला मैराथन रिकॉर्ड-धारक दीना कस्तोर के लिए, शीर्षक IX का मतलब था कि उन्हें "चूक अवसरों के बारे में पता नहीं था।"

"जब मैं 11 साल की थी, मैं अपने माता-पिता के घर के रहने वाले कमरे में बैठी थी, जोआन बेनोइट सैमुअलसन को देख रही थी और (1984) महिला मैराथन में पहली बार ओलंपिक पदक जीता था," उसने कहा।

"मुझे नहीं लगता कि एक युवा लड़की के रूप में वहां बैठकर मुझे इसका महत्व पता था। लेकिन मैं इसके महत्व को महसूस कर सकता था।"

(न्यूयॉर्क में एमी टेनेरी द्वारा रिपोर्टिंग; बिल बर्क्रोट द्वारा संपादन।)

____________________________________________________________

यह कहानी हमारी एक सहयोगी समाचार एजेंसी द्वारा लिखी गई थी। फोरम कम्युनिकेशंस कंपनी हमारे पाठकों को समाचारों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने के लिए रॉयटर्स, कैसर हेल्थ न्यूज, ट्रिब्यून न्यूज सर्विस और अन्य जैसी एजेंसियों की सामग्री का उपयोग करती है। सीखनाFCC द्वारा यहां उपयोग की जाने वाली समाचार सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी.

आगे क्या पढ़ें
बायरन बक्सटन ने रक्षात्मक रूप से प्रदर्शन किया, सातवीं पारी में खेल को बांधे रखने के लिए एक महत्वपूर्ण ट्रिपल प्ले की शुरुआत की।
साओ, जिसने लगभग दो महीने पहले मई की शुरुआत में एक फटे मेनिस्कस की मरम्मत के लिए सर्जरी की थी, ट्विन्स फ्लोरिडा कॉम्प्लेक्स लीग टीम के लिए अपने पहले पुनर्वसन खेल में फ्लाई आउट और तीन ग्राउंडआउट के साथ 4 विकेट पर 0 हो गया।
मिकी सूडो ने महिलाओं के ताज को फिर से हासिल किया
क्वार्टर फाइनल में स्पैनियार्ड का सामना 11वीं वरीयता प्राप्त टेलर फ्रिट्ज से होगा।