रियानपैराग

अभी सब्सक्राइब करें और सेव करेंआपके पहले 3 महीनों के लिए सिर्फ 99¢/माह

विज्ञापन

विज्ञापन

यूक्रेन यूरोपीय संघ की सदस्यता की ओर अस्थायी कदम उठाता है क्योंकि डोनबास की लड़ाई 'भयानक चरमोत्कर्ष' पर पहुँचती है

हालांकि ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ के नेताओं की बैठक द्वारा कीव सरकार के आवेदन की मंजूरी सिर्फ एक साल की लंबी प्रक्रिया की शुरुआत है, यह एक विशाल भू-राजनीतिक बदलाव का प्रतीक है और रूस को नाराज कर देगा क्योंकि यह यूक्रेन पर अपनी इच्छा को लागू करने के लिए संघर्ष कर रहा है।

बेल्जियम में रहने वाले यूक्रेनियन यूरोपीय परिषद भवन के बाहर विरोध प्रदर्शन करते हैं, जिस दिन नेताओं को यूरोपीय संघ में शामिल होने के लिए यूक्रेन के उम्मीदवार का दर्जा देने पर चर्चा करने के लिए मिलना तय है, क्योंकि यूक्रेन पर रूस का आक्रमण जारी है, ब्रसेल्स, बेल्जियम में 23 जून, 2022 को।
जोहाना गेरोन/रॉयटर्स
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

KYIV - यूक्रेन को गुरुवार को यूरोपीय संघ में शामिल होने के लिए एक उम्मीदवार के रूप में स्वीकार किया जाएगा, एक ऐसा कदम जो देश के मनोबल को बढ़ाएगा क्योंकि पूर्व में दो शहरों के लिए रूसी सैनिकों के साथ लड़ाई एक अधिकारी ने "भयानक चरमोत्कर्ष" कहा।

हालांकि ब्रसेल्स में यूरोपीय संघ के नेताओं की बैठक द्वारा कीव सरकार के आवेदन की मंजूरी सिर्फ एक साल की लंबी प्रक्रिया की शुरुआत है, यह एक विशाल भू-राजनीतिक बदलाव का प्रतीक है और रूस को नाराज कर देगा क्योंकि यह यूक्रेन पर अपनी इच्छा को लागू करने के लिए संघर्ष कर रहा है।

यूक्रेन . की अन्य फ़िल्में-टीवी शो
रूस के आक्रमण, 1945 के बाद से एक यूरोपीय राज्य पर सबसे बड़ा हमला, 6.5 मिलियन से अधिक लोगों को विदेश भागते हुए देखा है, पूरे शहरों को मलबे में बदल दिया है और मास्को पर गंभीर आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए हैं।
खार्किव पर रूसी हमले, पूरे मंगलवार और बुधवार की सुबह जारी, उस क्षेत्र में हफ्तों के लिए सबसे खराब थे, जहां सामान्य जीवन लौट रहा था क्योंकि यूक्रेन ने पिछले महीने एक बड़े जवाबी हमले में रूसी सेना को पीछे धकेल दिया था।
नवीनतम राजनयिक संकट कैलिनिनग्राद एन्क्लेव, एक बंदरगाह और बाल्टिक सागर पर आसपास के ग्रामीण इलाकों पर है, जो लगभग दस लाख रूसियों का घर है, जो यूरोपीय संघ- और नाटो-सदस्य लिथुआनिया के माध्यम से एक रेल लिंक द्वारा शेष रूस से जुड़ा हुआ है।
मॉस्को के अलगाववादी परदे के पीछे, सिवेरियोडोनेट्स्क के दक्षिण में सिवरस्की डोनेट्स नदी के ज्यादातर यूक्रेनी-आयोजित पश्चिमी तट पर एक शहर तोशकिवका पर कब्जा करने का दावा किया गया है, जो हाल के हफ्तों में मुख्य युद्धक्षेत्र शहर बन गया है।
सेंट पीटर्सबर्ग में एक शिकायत भरे भाषण में, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पश्चिम और विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका पर हमला किया, लेकिन यूरोपीय संघ के मुद्दे को कम करने की मांग की। उन्होंने कहा, 'हमारे पास इसके खिलाफ कुछ भी नहीं है। "यह एक सैन्य गुट नहीं है। यह किसी भी देश का आर्थिक संघ में शामिल होने का अधिकार है।"
फरवरी में रूसी सैनिकों की सीमा पार करने के चार दिन बाद यूक्रेन ने यूरोपीय संघ में शामिल होने के लिए आवेदन किया था। चार दिन बाद, मोल्दोवा और जॉर्जिया - छोटे पूर्व-सोवियत राज्य भी रूसी सैनिकों के कब्जे वाले अलगाववादी क्षेत्रों के साथ संघर्ष कर रहे थे।
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, जर्मनी के ओलाफ स्कोल्ज़ और इटली के मारियो ड्रैगी की यात्रा के रूप में कीव में हवाई हमले के सायरन बजने लगे, साथ ही नेताओं ने पास के एक शहर का दौरा किया, जो युद्ध की शुरुआत में बर्बाद हो गया था। यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ बातचीत करने के बाद, नेताओं ने संकेत दिया कि यूक्रेन को यूरोपीय संघ के उम्मीदवार का दर्जा दिया जाना चाहिए, एक प्रतीकात्मक इशारा जो कीव को आर्थिक ब्लॉक के करीब लाएगा।
युद्ध के मैदान पर, यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा कि उनके सैनिक अभी भी पूर्वी शहर सिविएरोडोनेट्सक में बड़े पैमाने पर रूसी बमबारी के खिलाफ थे, और दक्षिण में एक जवाबी कार्रवाई में नई प्रगति का वर्णन किया।
मॉस्को ने अपनी अधिकांश मारक क्षमता को पूर्वी शहर सिविएरोडोनेट्सक पर केंद्रित किया है, जबकि काला सागर के उत्तर में खेरसॉन के रणनीतिक शहर को घेरते हुए दक्षिणी क्षेत्र पर नियंत्रण को मजबूत करने की कोशिश कर रहा है। यूक्रेनी सैनिक गेहूं के खेतों और खाली गांवों में माइकोलाइव शहर और रूस के कब्जे वाले खेरसॉन के बीच एक सुनसान मोटर मार्ग के साथ जमीन पर फिर से कब्जा करने के लिए लड़ रहे हैं।
रूस ने पूर्वी यूक्रेन के नियंत्रण के लिए लड़ाई में अपने लाभ को दबाने के लिए "बेवकूफ प्रतिरोध और हथियार डालने" को रोकने के लिए बिखरते शहर में एक रासायनिक संयंत्र में छिपे यूक्रेनी बलों से कहा था।

शुक्रवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा सीमा पार सैनिकों को भेजे जाने के चार महीने पूरे होंगे, जिसे वे "विशेष सैन्य अभियान" कहते हैं, जो आंशिक रूप से पश्चिमी अतिक्रमण द्वारा आवश्यक है, जिसे रूस अपने प्रभाव क्षेत्र के रूप में देखता है।

संघर्ष, जिसे पश्चिम रूस द्वारा आक्रमण के एक अन्यायपूर्ण युद्ध के रूप में देखता है, ने हजारों लोगों को मार डाला है, लाखों लोगों को विस्थापित किया है और शहरों को नष्ट कर दिया है, साथ ही दुनिया भर में खाद्य और ऊर्जा निर्यात में कटौती के रूप में प्रभाव पड़ा है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने अपने देश के सहयोगियों से युद्ध के मैदान में रूस से मुकाबला करने के लिए भारी हथियारों के शिपमेंट में तेजी लाने का आग्रह किया।

विज्ञापन

ज़ेलेंस्की ने गुरुवार को एक वीडियो संबोधन में कहा, "हमें अपनी भूमि को मुक्त करना चाहिए और जीत हासिल करनी चाहिए, लेकिन अधिक तेज़ी से, बहुत तेज़ी से।"

उन्होंने कहा कि मॉस्को के बड़े पैमाने पर हवाई और तोपखाने के हमलों का उद्देश्य पूरे डोनबास क्षेत्र को नष्ट करना है।

रूस ने अपने अभियान को दक्षिणी और पूर्वी यूक्रेन पर केंद्रित किया, क्योंकि संघर्ष के शुरुआती चरणों में राजधानी कीव पर आगे बढ़ने के बाद यूक्रेन के कट्टर प्रतिरोध ने उसे विफल कर दिया था।

डोनबास में दुर्घटना का युद्ध - यूक्रेन का औद्योगिक गढ़ - सिविएरोडोनेट्सक और लिसिचन्स्क के जुड़वां शहरों में सबसे महत्वपूर्ण है, जो लुहान्स्क प्रांत में सिवरस्की डोनेट्स नदी के विपरीत किनारों पर स्थित हैं।

ज़ेलेंस्की के एक सलाहकार ओलेक्सी एरेस्टोविच ने कहा, "वहां लड़ाई "एक तरह के भयानक चरमोत्कर्ष में प्रवेश कर रही है।"

लोग 22 जून, 2022 को मध्य कीव, यूक्रेन में, यूक्रेन पर रूस के हमले के जारी रहने के कारण, हाल ही में रूसी सैनिकों के खिलाफ लड़ाई में मारे गए करपट्सका सिच बटालियन के कमांडर ओलेह कुत्सिन के अंतिम संस्कार समारोह में शामिल होते हैं।
ग्लीब गारनिच/रॉयटर्स

लुहान्स्क के गवर्नर सेरही गदाई ने गुरुवार को कहा कि यूक्रेनी सेना सिविएरोडोनेट्सक और ज़ोलोट और वोवचोयरोव्का के आस-पास की बस्तियों की रक्षा कर रही थी, लेकिन रूसी सेना ने दक्षिण में लोस्कुटिव्का और राय-ऑलेक्सांड्रिवका पर कब्जा कर लिया था।

सैकड़ों नागरिक सिविएरोडोनेट्सक में एक रासायनिक संयंत्र में फंस गए हैं, जबकि यूक्रेन और रूस विवाद करते हैं जो बमबारी वाले शहर को नियंत्रित करते हैं।

मास्को का कहना है कि शहर में यूक्रेन की सेनाएं घिरी हुई हैं और फंसी हुई हैं। लेकिन गदाई ने बुधवार को यूक्रेनी टेलीविजन को बताया कि रूसी सेना के पास सिविएरोडोनेट्सक का पूर्ण नियंत्रण नहीं है।

विज्ञापन

गदाई ने कहा कि सभी लिसिचांस्क रूसी आग की पहुंच के भीतर थे।

उन्होंने कहा, "घेराबंदी से बचने के लिए, हमारा आदेश आदेश दे सकता है कि सैनिक नए पदों पर पीछे हटें। कल रात के बाद फिर से समूह हो सकता है," उन्होंने कहा।

TASS समाचार एजेंसी ने रूसी समर्थित अलगाववादियों का हवाला देते हुए कहा कि शहर को सिविएर्स्क शहर से जोड़ने वाली एक सड़क के ले जाने के बाद लिसिचन्स्क को अब घेर लिया गया था और आपूर्ति से काट दिया गया था।

रॉयटर्स तुरंत रिपोर्ट की पुष्टि करने में असमर्थ था।

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने ट्विटर पर कहा कि कुछ यूक्रेनी इकाइयों ने वापस ले लिया था, शायद घेरने से बचने के लिए।

मंत्रालय ने कहा, "रूसी सेना इस रेंगने वाली प्रगति के साथ लिसिचन्स्क-सीविएरोडोनेट्सक जेब को बढ़ते दबाव में डाल रही है ... हालांकि, पश्चिमी डोनेट्स्क ओब्लास्ट को लेने के लिए एक गहरा घेरा हासिल करने के उसके प्रयास रुके हुए हैं।"कहा.

22 जून, 2022 को मास्को, रूस में अमेरिकी दूतावास के सामने एक नया स्थापित दिशा चिन्ह "डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक स्क्वायर" देखा गया है।
मैक्सिम शेमेटोव/रॉयटर्स

इंटरफैक्स समाचार एजेंसी के हवाले से रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि दक्षिणी मोर्चे पर, रूसी सेना ने माइकोलाइव के पास यूक्रेनी सेना के ईंधन टैंक और सैन्य उपकरणों को उच्च-सटीक हथियारों से मारा।

काला सागर से कुछ दूर एक नदी बंदरगाह और जहाज निर्माण केंद्र, मायकोलाइव पश्चिम को यूक्रेन के मुख्य बंदरगाह शहर ओडेसा की ओर धकेलने के रूसी प्रयासों के खिलाफ एक गढ़ रहा है।

विज्ञापन

'मार्च पर इतिहास'

ज़ेलेंस्की ने कहा कि उन्होंने यूक्रेन की उम्मीदवारी के बारे में बुधवार को यूरोपीय संघ के 11 नेताओं से बात की थी और गुरुवार को और कॉल करेंगे।

यूरोपीय संघ के मुख्य कार्यकारी उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने ब्रसेल्स में दो दिवसीय यूरोपीय संघ शिखर सम्मेलन से पहले बोलते हुए कहा: "इतिहास मार्च पर है।"

उसने आगे कहा: "मैं सिर्फ पुतिन की आक्रामकता के युद्ध के बारे में बात नहीं कर रही हूं। मैं बदलाव की हवा के बारे में बात कर रही हूं जो एक बार फिर हमारे महाद्वीप में चल रही है।"

साथ ही यूक्रेन, मोल्दोवा और जॉर्जिया भी यूरोपीय संघ में शामिल होने की मांग कर रहे हैं, जो शीत युद्ध के बाद पूर्वी यूरोपीय राज्यों का स्वागत करने के बाद से इसका सबसे महत्वाकांक्षी विस्तार होगा।

रूस ने लंबे समय से यूक्रेन, एक साथी पूर्व सोवियत गणराज्य और यूरोपीय संघ और नाटो सैन्य गठबंधन जैसे पश्चिमी समूहों के बीच घनिष्ठ संबंधों का विरोध किया है।

राजनयिकों का कहना है कि यूरोपीय संघ में शामिल होने के मानदंडों को पूरा करने में यूक्रेन को एक दशक या उससे अधिक समय लगेगा। लेकिन यूरोपीय संघ के नेताओं का कहना है कि ब्लॉक को एक ऐसा इशारा करना चाहिए जो यूक्रेन के बलिदान को मान्यता दे।

(रॉयटर्स ब्यूरो द्वारा रिपोर्टिंग; एंगस मैकस्वान द्वारा लिखित; मार्क हेनरिक द्वारा संपादन।)

बेल्जियम में रहने वाले यूक्रेनियन यूरोपीय परिषद भवन के बाहर विरोध प्रदर्शन करते हैं, जिस दिन नेताओं को यूरोपीय संघ में शामिल होने के लिए यूक्रेन के उम्मीदवार का दर्जा देने पर चर्चा करने के लिए मिलना तय है, क्योंकि यूक्रेन पर रूस का आक्रमण जारी है, ब्रसेल्स, बेल्जियम में 23 जून, 2022 को।
जोहाना गेरोन/रॉयटर्स

____________________________________________________________

यह कहानी हमारी एक सहयोगी समाचार एजेंसी द्वारा लिखी गई थी। फोरम कम्युनिकेशंस कंपनी हमारे पाठकों को समाचारों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने के लिए रॉयटर्स, कैसर हेल्थ न्यूज, ट्रिब्यून न्यूज सर्विस और अन्य जैसी एजेंसियों की सामग्री का उपयोग करती है। सीखनाFCC द्वारा यहां उपयोग की जाने वाली समाचार सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी.

संबंधित विषय:यूक्रेनरूसयुद्ध
आगे क्या पढ़ें
सरकारी बख्तर समाचार एजेंसी ने कहा कि कम से कम 1,000 लोग मारे गए और 1,500 अन्य घायल हुए और मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।
असांजे को अमेरिकी अधिकारियों द्वारा 18 मामलों में वांछित है, जिसमें एक जासूसी आरोप भी शामिल है, जिसमें विकीलीक्स द्वारा गोपनीय अमेरिकी सैन्य रिकॉर्ड और राजनयिक केबलों के विशाल टुकड़ियों को जारी करने से संबंधित है, जिसे वाशिंगटन ने कहा था कि इससे लोगों की जान खतरे में पड़ गई थी।
रूस द्वारा पूर्वी डोनबास क्षेत्र में भारी मात्रा में गोलाबारी करने के बाद यूक्रेन पश्चिमी भारी हथियारों में वृद्धि का आह्वान कर रहा है, एक विषय जिसे ब्रसेल्स में बुधवार को नाटो के रक्षा मंत्रियों की बैठक में प्रमुखता से पेश करने की उम्मीद है।
मार्च में यूक्रेन की राजधानी कीव पर कब्जा करने में विफल रहने के बाद दोनों पक्षों ने शहर पर लड़ाई में बड़ी संख्या में हताहत होने का दावा किया है, पूर्व के लिए अपनी लड़ाई में रूस का मुख्य लक्ष्य।