लीजंगजे

अब सदस्यता लेंसिर्फ 99¢ आपके पहले महीने के लिए
अब सदस्यता लेंसिर्फ 99¢ आपके पहले महीने के लिए

विज्ञापन

विज्ञापन

हमारा विचार: अपने शहर की खबरों का उपभोग करने के लिए पर्याप्त देखभाल करें

ग्रैंड फोर्क्स हेराल्ड में इस हफ्ते एक रिपोर्ट में, ड्रेटन, नॉर्थ डकोटा, वैली न्यूज एंड व्यूज के मालिक ने कहा कि अगर अगले महीने तक कोई खरीदार नहीं मिलता है, तो साप्ताहिक प्रकाशन बंद हो जाएगा ताकि वह अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित कर सके।

हेराल्ड ग्राफिक
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

एक और अखबार बंद होने की कगार पर है।

ग्रैंड फोर्क्स हेराल्ड में इस सप्ताह एक रिपोर्ट में,Drayton, North Dakota, Valley News & Views के मालिकने कहा कि अगर अगले महीने तक कोई खरीदार नहीं मिलता है, तो साप्ताहिक प्रकाशन बंद हो जाएगा ताकि वह अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दे सके।

“लोग अपने अखबार को मरते हुए नहीं देखना चाहते, इसलिए मैंने इसे खरीदा। तो यह नहीं मरेगा, ”लेसा वैन कैंप ने कहा। "आखिरकार, विडंबना यह है कि मैं इसे बंद कर रहा हूं।"

और, अगर यह बंद हो जाता है, तो यह उस समुदाय में होने वाली महत्वपूर्ण चीजों के बारे में जानने की लोगों की क्षमता को बाधित करेगा - खेल, आयोजन और, विशेष रूप से, स्थानीय सरकार में चल रहे।

शायद यह समाचारों की तलाश में अधिक लोगों को ऑनलाइन धकेल देगा - फेसबुक जैसी जगहों पर।

विज्ञापन

क्या उन्हें वहां विश्वसनीय खबर मिलेगी? यह संभावना नहीं है। सोशल मीडिया अपने आप में खबरों का भरोसेमंद स्रोत नहीं है। और, दुर्भाग्य से, ऐसा लगता है कि आजकल बहुत से लोग सामुदायिक जानकारी के बराबर रहने में रुचि नहीं रखते हैं।

ग्रेटर ग्रैंड फोर्क्स में, हाल के वर्षों में कई विवादास्पद सरकारी मुद्दे सामने आए हैं, निवासियों का दावा है कि वे उनके बारे में बहुत कम या कुछ भी नहीं जानते थे।

ईस्ट ग्रैंड फोर्क्स में, जहां नगर परिषद ने डामर संयंत्र को मंजूरी दी है, निवासियों का कहना है कि शहर के नेताओं ने परियोजना के बारे में समुदाय को सतर्क करने के लिए पर्याप्त मेहनत नहीं की, हालांकि प्रस्ताव ईस्ट ग्रैंड फोर्क्स एक्सपोनेंट में पोस्ट किया गया था, कई कहानियां इसके बारे में में प्रकाशित किया गया थाग्रैंड फोर्क्स हेराल्ड, और परिषद की बैठकों का सीधा प्रसारण किया जाता है।

ग्रैंड फोर्क्स में, जब पिछले साल स्कूल के नेता एक को आगे बढ़ा रहे थेउत्तर दिशा में नया मध्य विद्यालय बनाने का प्रस्ताव, कुछ निवासियों ने कहा कि वे इसके बारे में बहुत कम या कुछ भी नहीं जानते थे - हेराल्ड में कई रिपोर्टों के बावजूद, टीवी पर और शायद स्थानीय रेडियो पर।

ग्रैंड फोर्क्स स्कूल बोर्ड की बैठकें जनता के लिए खुली हैं और इंटरनेट पर लाइव प्रसारण भी करती हैं, फिर भी हमने विरोधियों से सुना जिन्होंने कहा कि वे बैठकों में भाग लेने या देखने में रुचि नहीं रखते हैं।

सरकारी संस्थाएं अपने एजेंडा और बैठकों के बारे में अन्य समाचार अपनी वेबसाइटों पर पोस्ट करती हैं। और, ज़ाहिर है, फेसबुक इन मुद्दों के बारे में भी "समाचार" प्रदान कर रहा है।

यह दिलचस्प है कि ऐसे समय में जब हमारे पास बहुत सारे स्रोतों से जानकारी भरी पड़ी है, कुछ अभी भी शिकायत करते हैं कि उन्हें उन महत्वपूर्ण घटनाओं के बारे में पता नहीं है जो उन्हें प्रभावित करेंगी।

तो एक और अखबार मरने के कगार पर है, तो क्या उस शहर के निवासी अपनी खबर ऑनलाइन ढूंढ पाएंगे?

विज्ञापन

यदि ऐसा है, तो वे सोशल मीडिया के इको चैंबर में प्रवेश करने का जोखिम उठाते हैं, जिसमें एल्गोरिदम उपभोक्ताओं को केवल वही समाचार खिलाते हैं जो उनकी रुचि रखते हैं या जो केवल उनके दृष्टिकोण से मेल खाते हैं। इसे "पुष्टिकरण पूर्वाग्रह" कहा जाता है - समाचार या जानकारी की खपत जो केवल मौजूदा विश्वास या राय का समर्थन करती है।

इसका मुकाबला करने के लिए, समाचार उपभोक्ताओं को अपनी पहुंच का विस्तार करना चाहिए और अन्य स्रोतों से समाचार देखना चाहिए, जहां अन्य दृष्टिकोण मौजूद हैं। उन्हें बैठकों में भाग लेने या जानबूझकर उनके जीवन को प्रभावित करने वाली जानकारी की तलाश करने के लिए पर्याप्त देखभाल करनी चाहिए।

समाचार पत्र निश्चित रूप से इसके लिए एकमात्र जगह नहीं हैं - स्थानीय रेडियो और टीवी भी अच्छे हैं। लेकिन समाचार पत्र एक विश्वसनीय स्थान के रूप में एक उद्देश्य की पूर्ति करते हैं, जहां उपभोक्ता उन मुद्दों के बारे में जान सकते हैं जो उनसे संबंधित हैं, जहां सरकारें नोटिस पोस्ट करती हैं और जहां स्थानीय घटनाओं को कवर किया जाता है।

लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लोगों को उन चीजों के बारे में जानने के लिए पर्याप्त देखभाल करनी होगी जो उन्हें प्रभावित करती हैं।

बैठकों में भाग लें। सरकारी कार्यवाही का आधिकारिक प्रकाशन देखें। रेडियो सुनें और टीवी देखें। सोशल मीडिया के इको चेंबर्स से बचें।

अखबार पढ़ा।

अफसोस की बात है कि ड्रेटन और देश भर के कई अन्य समुदायों में यह अवसर लुप्त होता जा रहा है।

आगे क्या पढ़ें
लेक ऑफ़ द वुड्स और रेनी लेक की तस्वीरें दिखाती हैं कि उत्तरी मिनेसोटा में यूएस-कनाडा सीमा पर फैले विशाल सीमावर्ती जल पर कितनी बुरी चीजें हो रही हैं।
जब नॉर्थ डकोटा के राज्यपालों को विधायी दौड़ में राजनीतिक योगदान करने से प्रतिबंधित करने के लिए 2021 में एक बिल सामने आया, तो राज्य के उप सचिव जिम सिलरम ने गवाही दी कि यह कानून असंवैधानिक होगा क्योंकि राजनीतिक दान को संरक्षित मुक्त भाषण माना जाता है।